Friday , 26 April 2019
Home / Health / मूंगफली है गरीब का बादाम!!

मूंगफली है गरीब का बादाम!!

मूंगफली है गरीब का बादाम

इसमें विटामिन ‘बी’ होता है, तेल की जरूरत पूरी करने के लिए यह संसार में दूसरे नं पर है। ” हीमोफीलीया ” एक भयानक जानलेवा रोग है, जिसमें खून के अंदर जमने की ताकत नही होती। थोडी सी रगड़ लग जाने से इतना रक्त निकलता है कि रोगी की मौत तक हो जाती है। एलोपैथी में तो इसका कोई ईलाज ही नही है दोस्तो। देशी घरेलु दवाओ में इसका ईलाज मूंगफली में है। यह “हीमोफीलीयाँ” रोग में जादू जैसा असर दिखाती है। यही नही आज मूंगफली का तेल चर्म रोगों में उपयोग हो रहा है। परन्तु यह वात, बलग़म और खाँसी पैदा करती है, इसका भी ईलाज बता दूँ, मूंगफली खा कर पानी न पिए, गुड़ खा लें।

कई रोगों में लाभकारी:

मूंगफली खाने से दूध,बादाम,घी की पूर्ती हो जाती है। मूँगफली शरीर में गर्मी पैदा करती है,इसलिए सर्दी के मौसम में बहुत लाभकारी है। बलगमी खाँसी में यह बहुत लाभकारी है। फेफडो़ को ताकत देती है और थोडी मूंगफली रोज खाने से मोटापा बढ़ता है। इसको भोजन के साथ जैसे, सब्जी, खीर, खिचड़ी, आदि में डालकर रोज खाएं। तेल का अंश होने से यह गैस की बिमारीयों को नष्ट करती है, पाचन शक्ति बढ़ाती है लेकिन गर्म प्रकृति वालो के लिए हानिकारक है ज्यादा खाने से गर्मी बढ़ जाती है।

मूंगफली में सेहत का खजाना छिपा हुआ होता है, जैसेकी:

1. पेट की समस्याओं से राहत – इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। यह पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है साथ
ही इसके सेवन से गैस व एसिडिटी की समस्या से तो राहत मिलती ही है, पेट के कैंसर की संभावना भी कम हो जाती है।

2. फेफड़े बनाए मजबूत – मूंगफली खांसी रोकने में भी उपयोगी है। इसके नियमित सेवन से फेफड़ो को मजबूती मिलती है। पाचन शक्ति को बढ़ाती है और भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है।

3.ताकत बढाए – मूंगफली में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है जिससे ताकत मिलती है, जो शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी है।

4. गर्भवती महिलाओं के लिए – गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत हितकारी है, इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है।

5. त्वचा बनाएं कोमल – कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं। मूंगफली में मौजूद ओमेगा 6 त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है।

6. दिल को रखे स्ट्रांग – मूंगफली कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है। सप्ताह में पांच दिन मूंगफली के कुछ दाने खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है।

7. खून बनाने में सहायक – मूंगफली में भरपूर मात्रा आयरन पाया जाता है, जो खून बनाने में सहायक है। इसके नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है और ब्लड में शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है।

8. स्किन को बनाए जवां – बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन किया जाता है। इसमें प्रोटीन,वसा,फाइबर,खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से स्किन जवां दिखाई देती है।

9. हड्डियां बनाए मजबूत – मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाए जाते हैं। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं।

10. हार्मोन्स – माना जाता है कि रोजाना थोड़ी मात्रा में मूंगफली खाने से महिलाओं और पुरुषों में हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है।

11. स्किन प्रोब्लेम्स रखे दूर – मूंगफली के आश्चर्यजनक गुणों में क्रोनिक त्वचा संबंधी बीमारियां जैसे एग्जीमा और सोराइसिस का भी इलाज संभव है। इसमें पाए जाने वाले फेटी एसिड से सूजन और त्वचा में होने वाला लालपन भी कम हो जाता है।

12. अवसाद से दिलाए निजात – मूंगफली में अमीनो एसिड मौजूद होता है, जो लोग अवसाद में होते हैं।

मूँगफली से जुड़े कुछ लाभ-

  • 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध का प्रोटीन होता है। इसमें करीब 25 फीसदी प्रोटीन होता है, जबकि मांस-मछली और अंडे मे 10 फीसदी ही होता है।

  • 250 ग्राम मूंगफली में 300 ग्राम पनीर, 2 लीटर दूध और 15 अंडों के बराबर प्रोटीन होता है। साथ ही ये पाचन शक्ति बढ़ाने में भी कारगर है।

  • वहीं, 250 ग्राम भुनी मूंगफली में उतना ही खनिज और विटामिन पाया जाता है, जितना 250 ग्राम मांस में होता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

  • मूंगफली के फायदों से पहले बात करते हैं, इसमें मौजूद पोषक तत्वों की। करीब 100 ग्राम मूंगफली में आपको 567 कैलोरी, 49 ग्राम फैट्स, जिसमें सात ग्राम सैचुरेटेड और 40 ग्राम अनसैचुरेटेड फैट्स होता है। इसके अलावा जीरो (0) कोलेस्ट्रॉल, सोडियम 18 मिलीग्राम, पोटैशियम 18 मिलीग्राम, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट, विटामिन्स, प्रोटीन और फाइबर होते हैं।

  • मूंगफली में विटामिन बी-3 अच्छी मात्रा में पाई जाती है, जो दिमाग के लिए फायदेमंद है। ये याददाश्त बढ़ाने में काफी मददगार है।

  • एक मुट्ठी मूंगफली रोज खाने से गॉल ब्लैडर में स्टोन के रिस्क को 25 फीसदी कम कर सकते हैं।

  • जो लोग रोज मूंगफली का सेवन करते हैं, उन्हें वजन घटाने में दूसरों की अपेक्षा दोगुनी आसानी होती है।

  • मूंगफली में तेल का अंश होने से ये पेट की बीमारियों को खत्म करती है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही एसिडिटी से भी राहत मिलती है।

  • मूंगफली खांसी कम करने में भी उपयोगी है। इसे रोज खाने से पेट और फेफड़ों को मजबूती मिलती है। पाचन शक्ति बढ़ती है और भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है।

About Arvind Sharma

Check Also

Almonds(बादाम)

How does almond intake help in weight loss? Almonds sharpens our brain as well as …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *